छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh : छात्रों को बहस क्षमताओं, ज्ञान और रचनात्मकता को प्रदर्शित करने का मिला मौका

Chhattisgarh : आईआईएमयूएन रायपुर हाल ही में द वेंकटेश्वर सिग्नेचर स्कूल में आयोजित किया गया। यह तीन दिवसीय कार्यक्रम 6 से 8 जुलाई तक इंडिया इंटरनेशनल मूवमेंट टू यूनाइट नेशन्स (आईआईएमयूएन) द्वारा आयोजित किया गया था। सम्मेलन का उद्घाटन एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुआ जिसमें प्रमुख अतिथि श्री प्रवीर कृष्ण, प्रबंध निदेशक, ट्राइफेड और प्रमुख राजनीतिज्ञ शामिल थे। श्री रोहन शाह, अंतरराष्ट्रीय एथलीट, यूरेशिया चैंपियनशिप 2020 के स्वर्ण पदक विजेता।

उद्घाटन समारोह ने भारतीय और पश्चिमी नृत्य और गायन प्रस्तुतियों के साथ एक ऊर्जावान माहौल स्थापित किया। सम्मेलन में 200 से अधिक छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिन्होंने तीनों दिनों के लिए आईआईएमयूएन प्रतिनिधियों की भूमिका निभाई। इन युवा दिमागों ने विभिन्न पोर्टफोलियो और समितियों का प्रतिनिधित्व करते हुए दो दिनों तक गहन बहस और चर्चाओं में भाग लिया, जिसमें मादक द्रव्यों के सेवन, भारतीय रेलवे को अधिक कुशल बनाने, आईपीएल नीलामी और रामायण पर नए दृष्टिकोण जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम का समापन एक शानदार समापन समारोह के साथ हुआ, जिसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। समापन कार्यक्रम में छात्रों द्वारा एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला नृत्य प्रदर्शन भी शामिल था, जिसने सम्मेलन का उत्सवपूर्ण समापन किया।

आईआईएमयूएन रायपुर सम्मेलन 2024 युवा छात्रों के लिए अपनी बहस क्षमताओं, ज्ञान और रचनात्मकता को प्रदर्शित करने का एक उल्लेखनीय मंच था। इसने उन्हें महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ जुड़ने, अपनी सार्वजनिक बोलने की क्षमताओं को विकसित करने और वैश्विक नागरिकता की भावना को बढ़ावा देने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया। कार्यक्रम की सफलता आयोजकों, प्रतिभागियों और आईआईएमयूएन के पूरे युवा नेतृत्व संगठन की समर्पण और कड़ी मेहनत को दर्शाती है, जो 26,000 युवा आयोजकों के साथ 220 शहरों और 35 देशों में छात्र सम्मेलनों का आयोजन करते हैं और 7,500 से अधिक स्कूलों के साथ काम करते हैं, जिससे सालाना 10 मिलियन छात्रों पर प्रभाव पड़ता है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है