छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में MBBS करना हुआ और आसान, बढ़ी सीटें, देश भर में सबसे कम फीस

Chhattisgarh News : छत्‍तीसगढ़ में अब MBBS की सीटें 1,910 से बढ़कर 2,110 हो गई हैं। नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने प्रदेश के दो निजी कालेजों को मान्यता दी है, जिससे MBBS की नई 200 सीटें मिली हैं। इन पर इसी सत्र से एडमिशन होगा। नवा रायपुर स्थित कालेज को 150 और दुर्ग स्थित कॉलेज को 50 सीटों की मान्यता मिली है।

प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या भी 13 से बढ़कर 15 हो गई है। वर्तमान में दस सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 1460 और तीन निजी में 450 सीटें हैं। दो नए को मिलाकर अब प्रदेश में पांच निजी मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे। 200 सीटें बढ़ने का फायदा नीट यूजी क्वालिफाइड छात्रों को होगा। एमबीबीएस की सीटें बढ़ने से कट ऑफ पांच अंक तक गिर सकता है।

छत्तीसगढ़ में सबसे कम फीस
देश में MBBS की सबसे सस्ती पढ़ाई छत्तीसगढ़ में हो रही है, जो कि कॉलेजों का दावा है। यहां एक वर्ष की ट्यूशन फीस 7.41 से 7.99 लाख रुपये है। तीन वर्षों में फीस रिवाइज करने का नियम है। हालांकि, अभी फीस विनियामक कमेटी ने फीस रिवाइज नहीं किया है। दूसरी ओर सरकारी मेडिकल कॉलेजों की फीस महज 40 हजार और एम्स की फीस 1,289 रुपये सालाना है। निजी मेडिकल कालेजों में 42.5-42.5 फीसदी सीटें स्टेट व मैनेजमेंट कोटे की होती है। वहीं, 15 फीसदी सीटें NRI के लिए आरक्षित होती हैं। स्टेट कोटे व मैनेजमेंट की फीस समान होती है।

Chhattisgarh Rojgar
ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है