छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh : इस फार्मूले के तहत तय होगा बृजमोहन अग्रवाल का उत्तराधिकारी

Chhattisgarh : राजधानी रायपुर के अभेद किले यानी रायपुर दक्षिण में अब तक बृजमोहन अग्रवाल ने कभी भी हार का सामना नहीं किया, इस दफा भी वे रिकार्ड मतों से विजयी हुए थे, पार्टी ने उन्हें रायपुर संसदीय क्षेत्र से मौका दिया उसमें भी उन्होंने अपना लोहा मनवाया फिलहाल बृजमोहन अग्रवाल रायपुर से सांसद बन गए है जिसके चलते उनकी विधानसभा सीट रिक्त घोषित कर दी गई है। जिसके बाद रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। उपचुनाव के लिए अभी तारीखों की घोषणा नहीं हुई है। हालांकि प्रशासन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रशासन वोटर लिस्ट अपडेट कर रहा है वहीं, वोटर लिस्ट में नए नाम जोड़ने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। दूसरी तरफ बीजेपी और कांग्रेस ने भी अपनी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। दोनों पार्टी के दावेदार पार्टी के सीनियर नेताओं के साथ अपनी लॉबी बना रहे हैं तो कुछ नेता दिल्ली के चक्कर काट रहे हैं। बीजेपी के सामने सबसे बड़ी चुनौती है बृजमोहन अग्रवाल का उत्तराधिकारी खोजना।

बीजेपी सूत्रों के अनुसार, बीजेपी रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर एक सर्वे करवा रही है। इसी सर्वे के आधार पर उम्मीदवार को फाइनल किया जाएगा। इसके अलावा कहा यह भी जा रहा है कि बीजेपी ने जो फॉर्म्यूला विधानसभा और लोकसभा चुनाव में अपनाया था वह उपचुनाव में भी लागू कर सकती है।

इस आधार पर हो रहा है सर्वे
बीजेपी क्षेत्र में बृजमोहन अग्रवाल जैसे अजेय योद्धा की तलाश कर रही है। बीजेपी यहां किसी युवा चेहरे पर दांव लगाना चाहती है। बीजेपी का सर्वे इस आधार पर हो रहा है कि टिकट पाने के दावेवारों में कौन सा नेता बृजमोहन अग्रवाल की तरफ फील्ड में एक्टिव रहता है। बृजमोहन अग्रवाल की तरह जनता से सीधा जुड़ाव किस नेता का है और उसके चुनाव लड़ने की प्रक्रिया भी कैसी है। बीजेपी इसके लिए सर्वे करा रही है। बीजेपी इस विधानसभा सीट पर ऐसे नेता पर दांव लगाना चाहती है जो कम से कम 20 से 25 सालों तक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर सके।

बृजमोहन अग्रवाल से भी होगी रायशुमारी
रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट के लिए बीजेपी टिकट देने से पहले बृजमोहन अग्रवाल से रायशुमारी करेगी। माना जा रहा है कि बीजेपी के सर्वे के अलावा इस सीट पर बृजमोहन अग्रवाल की पसंद के नेता को भी पहली प्राथमिकता मिल सकती है।

टिकट के लिए कई दावेदार
इस सीट से टिकट पाने वालों में पार्टी के सीनियर नेता के अवाला पूर्व सांसद और विधायक भी दावेदार हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि सर्वे रिपोर्ट के बाद ही बीजेपी इस सीट पर उम्मीदवार घोषित करेगी। विधानसभा चुनाव की तरह चुनाव की घोषणा से पहले भी इस सीट पर उम्मीदवार को उतारा जा सकता है।

Chhattisgarh Rojgar

🔴 🅻🅸🆅🅴 – CG Assembly Monsoon Session : छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र का आगाज

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है