रायपुर संभागछत्तीसगढ़

CGTeacher News : छत्तीसगढ़ के शिक्षकों को इसी महिने से को लेनी होगी ऑनलाइन छुट्टी

CGTeacher News : रायपुर। स्कूली शिक्षा में कसावट लाने के लिए शिक्षा विभाग शिक्षकों के अवकाश लेने की प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। अब शिक्षक और शिक्षा विभाग के कर्मचारी ऑनलाइन वेबपोर्टल www.cgschool.in के माध्यम से छुट्टी के लिए आवेदन लगा सकेंगे। अवकाश ऑनलाइन ही स्वीकृत होंगे। ऑफलाइन माध्यम से अवकाश स्वीकृति करने पर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी।

बताया जा रहा है कि कुछ अधिकारी गुपचुप तरीके से शिक्षकों को विभिन्न तरह के अवकाश दे देते हैं, इसकी जानकारी उच्च स्तर पर नहीं होती है। इतना ही नहीं, स्कूलों में निरीक्षण करने जाने पर पता चलता है कि अमुक शिक्षक अवकाश पर हैं। कई बार ऑफलाइन अवकाश की प्रक्रिया में कुछ शिक्षकों ने दुरुपयोग भी किया है और इसकी शिकायतें भी आ चुकी हैं। ऐसे में लोक शिक्षण संचालनालय ने बड़ा फैसला लेते हुए निर्देश जारी कर दिया है।

आदेश के अनुसार एक अगस्त 2024 से सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों और 12 अगस्त 2024 से समस्त शैक्षणिक और प्रशासकीय कार्यालयों में अवकाश प्राप्ति-स्वीकृत की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही की जाएगी। इसके बाद ऑफलाइन किया गया आवेदन स्वमेव निरस्त माना जाएगा।

संचालनालय और डीईओ कार्यालय में लागू
ऑनलाइन अवकाश लेने की प्रक्रिया लोक शिक्षण संचालनालय, संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालयों और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में लागू कर दी गई है। इसके अलावा सभी संभागों के संयुक्त संचालकों और सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को विभागीय पोर्टल के माध्यम से अवकाश स्वीकृत करने के संबंध में आदेश जारी किया है।

सेवा पुस्तिका भी होगी अपडेट
इसके अलावा सभी जिम्मेदार अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यरत अधिकारियों कर्मचारियों शिक्षकों की सेवा पुस्तिका का संधारण अद्यतन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ऑफलाइन आवेदन मान्य किए जाने की स्थिति में जिला शिक्षा अधिकारी व संयुक्त संचालक शिक्षा को जवाबदारी मानकर कार्रवाई की जाएगी। शिक्षकों को आकस्मिक छुट्टी, अर्जित छुट्टी आदि के लिए तकनीक की मदद लेने के नवाचार की विशेषज्ञों ने भी प्रशंसा की है।

हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें
हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें

छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त राज्यपाल रामेन डेका ने ली शपथ

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है