छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

CG Weather Update : सरगुजा-बस्तर संभाग में बारिश का यलो अलर्टलबालब हुआ बांगो डेम, खोले गए 5 गेट

CG Weather Update : छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे के दौरान कई इलाकों में भारी से अति भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके चलते प्रदेश में एक-दो दिन मौसम ठंडा रहेगा। कई जिलों में दिन का तापमान गिर गया है। मौसम विभाग ने ​​​​​​सरगुजा और बस्तर संभाग के लिए आज यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं 12 जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। बलरामपुर में बारिश के चलते मकान गिरने से महिला घायल हो गई।

मिनीमाता बांगो हसदेव बांध लबालब
कोरबा समेत कोरिया जिलों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मिनीमाता बांगो हसदेव बांध लबालब हो गया है और पांच गेट खोल दिए गए हैं। तीन साल बाद बांध के गेट खोलने की नौबत आई है। शनिवार की देर रात बांध के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने तीन गेट खोला। रविवार की सुबह दो और गेट खोल दिए गए। लगभग 50 हजार क्यूसेक पानी हसदेव नदी में प्रवाहित किया जा रहा है। कोरिया, चिरमिरी व कोरबा में लगातार बारिश से 98 प्रतिशत से अधिक जलस्तर बढ़ गया है। हसदेव डुबान क्षेत्र में प्रशासन ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था। वहीं दूसरी ओर बांगो बांध में बने हाइडल प्लांट को भी पूरे कुछ भी क्षमता से संचालित किया जा रहा है। उधर दर्री बराज के तीन गेट पहले ही खोल दिए गए हैं। बांगो बांध के गेट खुलने से हसदेव दर्री बाराज पर पानी का दबाव और बढ़ेगा। दर्री बाराज के कई और गेट भी खोलने की संभावना है। दोनों बांध के गेट खोले जाने की वजह से शहर के सीतामढ़ी क्षेत्र में हसदेव नदी के किनारे रहने वाले कुछ इलाकों में पानी भर गया है।

बीते वर्ष की तुलना में अधिक वर्षा
बीते वर्ष की तुलना में 2381.33 मिलीमीटर अधिक है। लगातार हुई वर्षा जनजीवन को प्रभावित किया है। अन्य दिनों की तुलना सड़कों लोगों की चहल पहल देर से हुई। वर्षा के कारण सड़कों में जिला अस्पताल मार्ग, कोसाबाड़ी, टीपी नगर, मुड़ापार से मानिकपुर पहुंच आदि मुख्य मार्ग में पानी भरने की वजह आटो, दोपहिया वाहन चालकों को गंतव्य तक पहुंचने काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। लगातार वर्षा की वजह से सीएसईबी, एसईसीएल, सिंचाई कालोनी के जर्जर आवासो के छतों से पानी सिपेज होने की वजह से लोग परेशान रहे।
तेज वर्षा का असर बालको परसाभांठा, गेवरा बस्ती, कुसमुंडा कालोनी, जमनीपाली सहित में भी देखा गया। वर्षा की वजह से खेतों में रोपाई का काम भी बाधित रहा। दोपहर को वर्षा थमने से लोगो राहत महसूस किया।तेज वर्षा की वजह तान नदी उफान पर है। हसदेव नदी का भी जल स्तर बढ़ गया हैं। जल संसाधन ने नदी तट के रहवासियों को सावधान किया है कि नदी में मत्स्य आखेट के लिए न जाए।

पूर्ण भराव दो 2.66 मीटर कम बांगो
बांध बांगो बांध पूर्ण भराव से अब दो फीट पीछे ही रह गया है। उपरी क्षेत्र में लगातार हो रही वर्षा से बांध में प्रतिदिन 346 एमसीएम पानी भर रहा है। बांध की भराव क्षमता 359.66 मीटर है। जिसके विरूद्ध अभी तक 357.00 मीटर पानी भर चुका है। 359 मीटर के लेबल के निकट आते ही गेट को खोल दिया जाता है। बताना होगा बांध पिछले तीन साल से पूरी तरह नहीं भरा है। वर्तमान वर्षा को देखकर अनुमान लगाया जाए रहा इस वर्ष भराव पूर्ण होगा। भराव को नियंत्रण करने के लिए हाइडल प्लांट को प्रतिदिन 40 घंटे चलाया जा रहा है।

हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें
हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें

Chhattisgarh News : बजरंग दल के लोगों ने गाली गलौज की और सुरक्षाकर्मियों से की धक्का मुक्की – भूपेश बघेल

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है