बस्तर संभाग

पीएम जनमन अंतर्गत कोहकामेटा में लगाई गई शिविर

आदिवासी विकास विभाग के कमिश्नर श्री नरेन्द्र दुग्गा कोहकामेटा पहुंचकर ग्रामीणों से किया मुलाकात

अबुझमाड़िया जनजाति के ग्रामीणों का आधार कार्ड और जाति प्रमाण पत्र सहित शतप्रतिशत प्रमाण पत्र बनाना सुनिश्चित करें – श्री दुग्गा

नारायणपुर, 31 अगस्त 2024 // जिले के ओरछा विकासखंड अंतर्गत तहसील कोहकामेटा में 11 विभागों द्वारा शिविर लगाकर ग्रामीणों को प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत विभिन्न योजनओं की जानकारी दी गई। आदिवासी विकास विभाग के कमिश्नर श्री नरेन्द्र्र कुमार दुग्गा अबुझमाड़ के ग्राम कोहकामेटा पहुंचकर शिविर में उपस्थित लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं के बारे में जाना। उन्होंने ग्रामीणों के मांग पर सड़क, पुल-पुलिया, स्कूल, आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य केंद्र उपलब्ध कराने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए। शिविर में कलेक्टर बिपिन मांझी, आदिवासी विकास विभाग के अपर संचालक राधेश्याम भोई भी उपस्थित थे।

आदिवासी विकास विभाग के कमिश्नर श्री दुग्गा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी भाई बहनों की समस्याओं को शीघ्र निराकरण करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना चलाई जा रही है, जिसका लाभ दिलाने के लिए राज्य सरकार के सभी विभागों द्वारा शिविर लगाकर योजनाओं की पूरी जानकारी उपस्थित ग्रामीणों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यह योजना सफल होगी और ग्रामीणों को इस योजना से लाभान्वित किया जा सकेगा। श्री दुग्गा ने ग्रामीणों की मांग पर प्रयास आवासीय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में विशेष पिछड़ी जनजातियों के बच्चों को 20 प्रतिशत आरक्षण देकर प्रवेश दिलाने और उनकी मांग को पूरा करने के लिए कलेक्टर श्री बिपिन मांझी को निर्देशित किया। कमिश्नर श्री दुग्गा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण लेना भी अनिवार्य है, जिससे अपने जीविकोपार्जन में मदद और स्वरोजगार उपलब्ध हो सके। कलेक्टर श्री बिपिन मांझी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अबूझमाड़ क्षेत्र के विकास के लिए यह योजना चलाई जा रही है, जिससे लोगों को लाभान्वित किया जा सकेगा। इस योजना के अंतर्गत अंदरूनी क्षेत्रों के ग्रामीणों का राशन कार्ड, आधार कार्ड और जाति, निवास प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है, जिससे लोगों में उत्साह का वातावरण बना है। प्रधानमंत्री जन मन योजना के तहत् 11 विभागों को दायित्व दिया गया है जो गावों में शिविर लगाकर लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही हैं। राजस्व विभाग के द्वारा शिविर में अबुझमाड़िया जनजाति के 11 हितग्राहियों को जाति प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो हितग्राहियों को महतारी किट और मच्छरदानी तथा कृषि विभाग के हितग्राहियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का प्रमाण पत्र वितरण किया गया। शिविर में अबुझमडिया जनजाति के अध्यक्ष रामजी ध्रुव, जिला पंचायत सदस्य प्रताप मंडावी, कोहकामेटा के माता पुजारी आयतु नरेटी, अपर कलेक्टर बीरेंद्र बहादुर पंचभाई, एसडीएम नारायणपुर वासु जैन, ओरछा अभयजीत मंडावी, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त बद्रीश सुखदेवे, जनपद सीईओ मेघवाल मंडावी, तहसीलदार चिराग रामटेके सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है