छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Rajnandgaon News : नप गए छात्रा को डांट कर भगाने वाले DEO, सीएम के निर्देश पर हुई कार्रवाई

Rajnandgaon News : छत्तीसगढ़ के राजनादगांव जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को लेकर जब कुछ छात्राएं कलेक्टर जन चौपाल में DEO के सामने अपनी इस समस्या को लेकर गईं तो DEO ने बच्ची को बुरी तरह से फटकार कर भगा दिया। डीईओ की डांट के बाद कक्षा 12वीं की छात्राएं रोती हुईं कलेक्टोरेट से बाहर निकलीं थी। जिसके बाद इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सीएम विष्णुदेव साय ने DEO को हटाने के निर्देश जारी किया था। जिसके बाद गुरुवार को DEO को हटाकर उनकी जगह नई नियुक्ति की गई है।
देखे आदेश

इस मामले पर सीएम विष्णु देव साय के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग ने राजनांदगांव के प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी अभय जायसवाल को स्कूली बच्चों के साथ दुर्व्यवहार के आरोपों के कारण तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित कर दिया है। उन्हें अस्थायी रूप से नवा रायपुर के इन्द्रावती भवन स्थित लोक शिक्षण संचालनालय में सहायक संचालक के पद पर पदस्थ किया गया है। इसके साथ ही, राजनांदगांव के सहायक संचालक, आदित्य खरे को जिला शिक्षा अधिकारी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। अपने वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ यह नई जिम्मेदारी भी संभालेंगे। इस आशय का आदेश स्कूल शिक्षा विभाग महानदी भवन मंत्रालय नवा रायपुर से जारी कर दिया गया है।

बता दे कि, राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम आलीवार में हाई स्कूल को दो वर्ष पूर्व हायर सेकेंडरी कर दिया गया था। लेकिन स्कूल में पर्याप्च शिक्षिकों की पोस्टिंग नहीं की गई और 11वीं व 12वीं की कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। ऐसे में बच्चे स्कूल में आते हैं और बिना- पढ़ाई लिखाई किए दिन भर के बाद शाम को घर लौट जाते हैं। कक्षा ग्यारहवीं तो बच्चों ने जैसे-तैसे पास कर लिया, लेकिन अब कक्षा 12वीं में बोर्ड परीक्षा को देखते हुए उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए शिक्षक की आवश्यकता है। जिसको लेकर आज कलेक्टर जन चौपाल में शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल अलीवारा की छात्राएं अपना हस्तलिखित ज्ञापन लेकर पहुंची थीं।

कलेक्टर ने दिखाई गंभीरता
इस दौरान उन्होंने कलेक्टर को शिक्षक की मांग के संबंध में ज्ञापन सौंपा, जिसके बाद कलेक्टर संजय अग्रवाल ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए बच्चों के प्रति अपनी उदारता दिखाई और दो दिवस के भीतर शिक्षकों की व्यवस्था किए जाने का उन्हें आश्वासन दिया और कलेक्टर ने उन्हें जिला शिक्षा अधिकारी के पास भेजा। इसके बाद ज्ञापन देखकर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूली छात्राओं को ही फटकार लगा दी। छात्राओं ने अपने ज्ञापन में कहा था कि तीन दिवस के भीतर यदि स्कूल में शिक्षक की व्यवस्था नहीं होती है तो सभी विद्यार्थी आंदोलन करेंगे और स्कूल में ताला लगा देंगे।

ज्ञापन देखकर भड़के DEO
शिक्षक की मांग को लेकर छात्र-छात्राओं द्वारा ज्ञापन को देखते ही जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षक मांगने पहुंची छात्राओं को ही फटकार लगा दी। कक्षा 12वीं बायो की छात्रा आरती साहू का कहना है कि, डीईओ ने ज्ञापन देखकर कहा कि बहस मत करो यहां से जाओ, आवेदन में यह सब लिखने कौन सिखाया है। उन्होंने यहां तक कह दिया कि जिंदगी भर जेल की हवा खाओगे तो समझ आएगा। इसके बाद छात्राएं रोते हुए बाहर निकल गई।

DEO के व्यवहार को लेकर पलकों ने जताई नाराजगी
शिक्षक की मांग करने गई छात्राओं को डीईओ के द्वारा फटकार लगाने के मामले में उनके साथ गए परिजनों ने इसे लेकर नाराज की जाहिर की है। आलीवारा के शिवकुमार यादव ने कहा कि डीईओ ने बच्चों को इस तरह से डांटा है कि बच्चे रोते हुए बाहर आये हैं।

शिक्षकों की कमी
शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल आलीवारा में विज्ञान, कला संकाय की कक्षाएँ संचालित है । लेकिन शासन के द्वारा एक भी व्याख्याता की नियुक्ति यहां नहीं की गई है। जिससे अध्यापन व्यावस्था ठीक से नहीं हो पा रही है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है