रायपुर संभाग

रायपुर में 5जी मोबाइल सेवा आज से शुरु, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रिलायंस जियो की इस नई सेवा की करेंगे लांचिंग

रायपुर: आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रिलायंस जियो की 5G नई सेवा की लांचिंग करेंगे। राजधानी रायपुर समेत आसपास के कुछ बड़े शहरों में जियो के ग्राहकों के लिए यह सेवा उपलब्ध होगी। खास बात ये है कि मप्र-छत्तीसगढ़ टेलीकॉम सर्किल में 5जी देने वाला जियो फिलहाल अकेला सर्विस प्रोवाइडर है। ऐसी संभावना है कि निजी क्षेत्र की एक और कंपनी एयरटेल भी यही सुविधा जल्द जारी करेगी।

देश में 5G वाला रायपुर 73 वां शहर

निजी क्षेत्र में देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो 5जी रायपुर में लाने से पहले पड़ोसी मध्यप्रदेश के दो बड़े शहरों ग्वालियर और जबलपुर में 5जी सेवा लॉन्च कर चुकी है। इसके साथ ही देश के 72 शहरों में अब तक जियो ट्रू 5जी सेवा लॉन्च हो चुकी है। इस हिसाब से रायपुर 73वां शहर है, जहां के लोग 5जी का लाभ उठाने वाले हैं।

4G के मुकाबले 30 गुना अधिक होगी स्पीड
राजधानी रायपुर सहित आसपास के शहरों में जहां ये सेवा शुरू की जा रही है, वहां कंपनी का दावा है ग्राहकों को 1 जीबीपीएस की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा मिलेगा। जियो ग्राहकों को ‘जियो वेलकम ऑफर ‘ के तहत आमंत्रित किया जाएगा। इसके साथ ही विश्व स्तरीय सुविधा और बेहतर टेलीकॉम नेटवर्क मिलेगा। जियो ट्रू 5जी से लोगों को लिए ई-गवर्नेस, शिक्षा, ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, गेमिंग, हेल्थ केयर, कृषि, आईटी और छोटे उद्योगों के लिए विकास के अनंत दरवाजे खुलेंगे, ऐसी संभावना है।

सिम बदलने की नही पड़ेगी जरूरत

खास बात ये है कि जो ग्राहक अभी जियो 4जी की सेवा प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें अपने मोबाइल का सिम बदलने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन ये जरूरी होगा कि उनके पास 5जी वाला मोबाइल फोन होना चाहिए। फोन में नई सेटिंग आएगी। ऑप्शन मांगा जाएगा 4जी या 5 जी। 5जी के लिए उसके ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसके बाद मोबाइल में 5जी एपीयर होने लगेगा।

पलक झपकते ही डाउनलोड हो जाएगी पूरी फिल्म
जानकारों की मानें, तो 5जी में 4जी के मुकाबले 20 से 30 गुना अधिक स्पीड होगी। 1 जीबीपीएस की स्पीड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक पूरी मूवी को डाउनलोड करने में एक मिनट से कम का समय लगेगा।

🅷🅴🅰🅳🅻🅸🅽🅴 छत्तीसगढ़ के दिनभर के बड़का समाचार ।। 13 जनवरी 2023

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है