छत्तीसगढ़बिलासपुर संभाग

सरकारी एजेंसी को खोलना होगा खाता, सांसद निधि की पाई-पाई का हिसाब रखेगी केंद्र सरकार

बिलासपुर: सांसद निधि की राशि के पाई-पाई का हिसाब रखने के लिए केंद्र सरकार ने एमपी लैंड्स अंतर्गत संशोधित फंड फ्लो प्रक्रिया में संशोधन किया है। इसके तहत प्रत्येक जिले की योजना एवं सांख्यिकी विभाग अपना कार्य करेगा पर सांसदों के स्वीकृत कार्य की सीधे मॉनिटरिंग अब केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी।

इसके लिए सरकारी निर्माण एजेंसियों को अपना खाता खोलना होगा। निर्माण कार्य से संबंधित राशि का भुगतान किस्तों में इन्हीं खातों में की जाएगी। योजना एवं सांख्यिकी विभाग ने नगर निगम सहित समस्त जनपद पंचायत एवं नगर पालिक शासकीय एजेंसियों को सांसदों के शिकारियों की राशि ट्रांसफर करने के लिए खाता खोलने का पत्र भेज दिया है।

सांसदों व राज्यसभा सदस्य के सांसद निधि की पाई-पाई का हिसाब रखने के लिए अब केंद्र सरकार ने नई व्यवस्था कर दी है। केंद्र ने एमपी लैंड अंतर्गत संशोधित फ्लो प्रक्रिया में जरूरी संशोधन किया है। संशोधन के साथ ही निर्देशो के परिपालन को लेकर देशभर के राज्य सरकार को पत्र भी जारी किया है।

इसके तहत प्रत्येक जिले की योजना एवं सांख्यिकी विभाग अपना कार्य करेगा। साथ ही सांसदों के स्वीकृत कार्यों की मॉनिटरिंग अब सीधे केंद्र सरकार द्वारा भी की जाएगी। सांसदों के फंड की पाई-पाई का हिसाब रखने के लिए सांसद स्वीकृत कार्य के काम का निरीक्षण करने के बाद ही किस्तों में राशि जारी करेंगे।

यह राशि निर्माण एजेंसियों के खाते में जमा कराई जाएगी। जिला योजना एवम सांखियकी विभाग ने नगर निगम के अलावा अन्य शासकीय निर्माण एजेंसियों जैसे नगर पंचायत,नगर पालिका,जिला पंचायत जो सांसदों निधि के तहत स्वीकृत प्रस्ताव के आधार पर कार्य करते हैं, राशि ट्रांसफर करने के लिए खाता खोलने का निर्देश जारी किया है।

यह राशि चार अलग-अलग किस्तों में जमा कराई जाएगी। स्वीकृत कार्य पहले चरण में पूर्ण कार्य के लिए 25 फीसदी राशि दी जाएगी। निर्माण एजेंसियों के कार्य की गुणवत्ता और समय सीमा में कार्य होने की संस्कृति 25 फीसदी की अन्य दो किस्ते जारी की जाएगी। अंतिम किस्त कार्य पूर्ण होने व पूर्णता प्रमाण पत्र जारी होने के बाद जारी किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ बंद के बाद लोग बिरनपुर में हालात सुधरने का अनुमान लगा रहे थे, लेकिन मंगलवार को सुबह दो और लाश मिलने की खबर से तनाव बढ़ गया है. एसपी इंदिरा कल्याण एलेसेला ने बताया कि बीरनपुर गांव में दो समुदायों के बीच हुई झड़प से कुछ किलोमीटर की दूरी पर दो और लोगों की मौत की सूचना मिली है। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

सिमगा : जनपद अध्यक्ष वीणा ऑडिल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, रिटर्निंग ऑफिसर के मौजूदगी म मतदान

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है