छत्तीसगढ़बस्तर संभाग

छत्तीसगढ़ में पहली बार पाया गया ‘लौडांकिया’ सांप, असम और ओडिशा में मिल चुका है यह दुर्लभ स्नैक

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में बैलाडीला की पहाड़ियों पर दुर्लभ प्रजाति का ‘लौडांकिया’ सांप पाया गया है। सांप को वन्य विभाग द्वारा जंगल में छोड़ दिया गया है।

इस सांप की गिनती दुर्लभ प्रजातियों में पाए जाने वाले सांपो में होती है। इससे पहले इंडिया में यह असम और ओडिशा में मिला था। छत्तीसगढ़ में यह सांप पहली बार मिला है। वन विभाग और प्राणी संरक्षण कल्याण समिति ने इस सांप को सुरक्षित रूप से जंगल में छोड़ दिया है। अब इस सांप को लेकर शोध करने की तैयारी है।वन विभाग और प्राणी संरक्षण कल्याण समिति ने इस सांप को सुरक्षित रूप से जंगल में छोड़ दिया है। अब इस सांप को लेकर शोध करने की तैयारी है। इस संबंध में दंतेवाड़ा का ज़िक्र करते यूरोपियन जर्नल में यह प्रकाशित किया गया है।

सांप की यह है खासियत
इस सांप की लंबाई करीब चार से साढ़े चार फीट की होती है। रंग हल्का भूरा होता है। इसकी पहचान इसके सिर से होती है, जो थोड़ा नुकीला होता है। अगर साइड एंगल से देखें, तो एक तीर के सामने वाले हिस्से की तरह होता है। इस सांप में जहर कम होता है। यह बेहद खूबसूरत और आकर्षक होता है। ये अमूमन पेड़ों पर पाए जाते हैं। छोटे कीड़े, छिपकली, बर्ड्स एग इनके मुख्य आहार हैं। अगर ये किसी इंसान को काट ले, तो मौत का चांस कम होता है

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है