छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News : जेल में बंद महादेव सट्टा, कोयला और शराब घोटाले के आरोपितों से आज से पूछताछ करेगी एसीबी

Chhattisgarh News : महादेव सट्टा, कोयला और शराब घोटाले के मामले में रायपुर जेल में बंद आरोपितों से आज एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) की टीम पूछताछ करेगी। इसके लिए रायपुर की विशेष अदालत से आवश्यक विधिक अनुमति मिली है। एसीबी तीनों ही मामलों में 29 मार्च से दो अप्रैल तक केंद्रीय जेल पहुंच कर अलग-अलग दिनों में अलग-अलग प्रकरणों में पूछताछ करेगी। प्रवर्तन निदेशालय की विशेष अदालत में एसीबी की ओर से तीन आवेदन पेश किए गए थे। इन आवेदनों में जेल में बंद आरोपितों से पूछताछ की अनुमति मांगी गई थी।

बता दे कि शराब घोटाला, महादेव सट्टा एप और कोयला घोटाला मामले में आवेदन अदालत में राज्य सरकार के अधिवक्ताओं ने पेश कर विशेष न्यायाधीश से आग्रह किया कि ईडी के प्रतिवेदन के आधार पर एसीबी ने कोयला स्कैम, महादेव सट्टा एप और शराब घोटाले में अपराध दर्ज किया है और विवेचना में आरोपितों से पूछताछ की आवश्यकता है। ईडी की विशेष अदालत ने एसीबी की ओर से पेश आवेदन को स्वीकार करते हुए जेल में निरुद्ध आरोपितों से पूछताछ की अनुमति दे दी है।

अब तेज होगी कार्रवाई
एसीबी ने कोयला शराब और महादेव सट्टा एप मामले में बीते 80 दिनों में एफ़आइआर दर्ज की है। इन सभी मामलों में ईडी की ओर से प्रतिवेदन दिया गया था। ईडी की ओर से एसीबी को भेजे प्रतिवेदन में यह उल्लेख था कि “ईडी ने पीएमएलए के तहत उपरोक्त मामलों में कार्यवाही की है। ईडी के अनुसंधान में इन प्रकरणों में आईपीसी की विभिन्न धाराओं तथा लोकसेवकों द्वारा गड़बड़ी के पुष्ट संकेत मिले हैं। नियमों के अनुसार यह प्रतिवेदन एसीबी को प्रेषित है, ताकि उपयुक्त धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर आवश्यक अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। एसीबी से संकेत है कि इन मामलों में जेल में बंद आरोपितों से पूछताछ के बाद एसीबी की कार्रवाई में तेजी आ सकती है।

इन आरोपितों से होगी पूछताछ
ईडी की विशेष अदालत ने एसीबी के आवेदन पर 29 मार्च से दो अप्रैल तक केंद्रीय जेल में निरुद्ध बंदियों से पूछताछ की अनुमति दे दी है। जिन आरोपितों से पूछताछ होनी है, उनमें शराब घोटाले में अरविंद सिंह, महादेव सट्टेबाजी मामले में असीम दास, भीम यादव और सतीश चंद्राकर और कोयला घोटाले में समीर बिश्नोई, सूर्यकांत तिवारी, शिवशंकर नाग और नायर से पूछताछ की जाएगी।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है