छत्तीसगढ़बस्तर संभागरायपुर संभाग

Chhattisgarh – नक्सल के खिलाफ नई रणनीति करने लगी काम, तीन महिनों में बड़े इनामी समेत 46 नक्सली ढ़ेर, कोर इलाकों में 19 नये पुलिस कैंप स्थापित

Chhattisgarh – बस्तर इलाके में नक्सल के खिलाफ सरकार की नई रणनीति का असर दिखने लगा है, पिछले तीन महिनों में जवानों ने बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित जिलों में 46 नक्सलियों का एनकाउंटर किया है. साथ ही 180 से ज्यादा नक्सलियो को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है, जबकि 120 से ज्यादा नक्सलियों ने आत्म समर्पण किया है जवानों ने कई ऐसे इनामी नक्सलियों को भी मार गिराया है जिनकी पुलिस पिछले लंबे समय से तलाश कर रही थी.

इस दौरान जवानों ने बड़ी मात्रा में नक्सलियों का विस्फोटक सामान, उनका हथियार और दैनिक सामान भी बरामद किया है. वहीं नक्सलियों के गढ़ में पुलिस ने 3 महीने में अब तक 19 पुलिस कैंप स्थापित कर दिए हैं

नक्सल के खिलाफ नई रणनीति करने लगी काम
बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले कुछ महीनो से स्थानीय और अर्धसैनिक बल आपसी तालमेल के साथ नक्सल विरोधी अभियान में नई रणनीति बनाकर काम कर रहे हैं. इसी का नतीजा है कि जवानों को लगातार नक्सली संगठन को कमजोर करने में सफलता हासिल हो रही है. जिन इलाक़ो को नक्सली अपने लिए सबसे सुरक्षित ठिकाना सोचते थे और अब इन इलाकों में भी जवान अपनी पैंठ जमाकर एंटी नक्सल ऑपरेशन के दौरान मुठभेड़ में नक्सलियों को मार गिराने में सफलता हासिल कर रहे हैं.

आईजी ने बताया कि इन तीन महीनो में ही नक्सलियों के अलग-अलग कोर इलाकों में 19 नये पुलिस कैंप स्थापित किए गए हैं, और यहां बस्तर बटालियन ,बस्तर फाइटर , DRG और सीआरपीएफ कोबरा के जवानों को तैनात किया गया है. इन जवानों के द्वारा ज्वाइंट ऑपरेशन चलाकर लगातार नक्सलियों को उनके ही इलाके में मुंह तोड़ जवाब दिया जा रहा है और उनके अस्थाई कैंप को ध्वस्त करने में जवान सफलता हासिल भी कर रहे हैं.

3 महीने में ही 46 नक्सलियो का एनकाउंटर
मिली आंकड़ों के मुताबिक साल 2024 में अब तक कुल 46 माओवादियों के मुठभेड़ के पश्चात शव बरामद किया गया है. इसके अलावा 181 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया और 120 नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष आत्म समर्पण किया है. इस साल नक्सल इलाकों में बीजापुर जिले में 8, सुकमा जिले में 6, नारायणपुर में 3, दंतेवाड़ा में 1 और कांकेर में 1 सहीत कुल 19 नये पुलिस कैम्प खोले गए है.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है