छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

बृजमोहन, भूपेश, देवेंद्र और कवासी जीते तो अगले 6 महिनों में विधानसभा उपचुनाव होना तय

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 7 मई को संपन्न हो चुका है, तीन चरणों में छत्तीसगढ़ के 11 सीटों पर मतदान हो चुका है और प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो स्ट्रांग रुप में रखा हुआ है । कई सीटों पर दिग्गजों की दांव साख पर है। चार जून को परिणाम आएगा। इनमें रायपुर लोकसभा क्षेत्र में मंत्री व वर्तमान विधायक बृजमोहन अग्रवाल भाजपा की टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। इसी तरह कांग्रेस की ओर तीन प्रत्याशी वर्तमान में विधायक हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री व पाटन के विधायक भूपेश बघेल राजनांदगांव लोकसभा सीट, बस्तर सीट पर पूर्व मंत्री व कोंटा के कांग्रेस विधायक कवासी लखमा और भिलाई के कांग्रेस विधायक देवेंद्र कुमार यादव बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं।

राजनीतिक जानकारों के अनुसार इन चारों नेता में किसी की भी जीत हुई तो अगले छह महीने के भीतर छत्तीसगढ़ विधानसभा में उप चुनाव की संभावना प्रबल है। बस्तर, राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर के बाद अब रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा और सरगुजा में चुनाव हो चुके हैं।

ज्योत्सना और सरोज का भविष्य भी होगा तय
प्रदेश के कोरबा लोकसभा सीट से भाजपा नेत्री सरोज पांडेय और कांग्रेस की नेत्री ज्योत्सना महंत के बीच सीधा मुकाबला है। सरोज भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और ज्योत्सना महंत कांग्रेस नेता व नेता प्रतिपक्ष डा. चरणदास महंत की धर्म पत्नी हैं और वर्तमान में कोरबा से सांसद है बता दे कि 2019 में मोदी लहर में कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ मे दो सीटों पर कब्जा किया था उनमें से एक कोरबा सीट भी थी ।

इस सीट पर दोनों ही नेत्रियों का भविष्य तय होगा। ज्योत्सना चुनाव जीतती हैं तो वह लगातार दूसरी बार सांसद होंगी वहीं सरोज पांडेय चुनाव जीतती हैं तो वह भी दूसरी बार लोकसभा सदस्य बनेंगी। इस तरह दोनों ही नेत्रियों की प्रतिष्ठा इस सीट से है।

परिणाम तय करेगा राजनीतिक भविष्य
बिलासपुर में भाजपा प्रत्याशी तोखनराम साहू के सामने कांग्रेस ने भिलाई के विधायक देवेंद्र यादव, रायगढ़ लोकसभा सीट पर भाजपा ने राधेश्याम राठिया और कांग्रेस से डा. मेनका देवी सिंह, सरगुजा लोकसभा सीट से भाजपा की टिकट पर चिंतामणि महराज तो कांग्रेस से युवा नेत्री, युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव शशि सिंह चुनावी मैदान में हैं। परिणाम के बाद इन नेताओं का राजनीतिक भविष्य तय होगा।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है