छत्तीसगढ़बस्तर संभाग

Frog Wedding for Rain : छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश के लिए धुमधाम से हुए मेंढक मेंढकी की शादी

Frog Wedding for Rain : क्या आपने कभी मेंढक और मेंढकी की शादी देखी है? इसे अंधविश्वास कहे या कुछ और मगर दंतेवाड़ा जिले के गीदम विकास खंड क्षेत्र स्थित समलूर पंचायत के सियानार गांव में आदिवासी समाज के किसानों ने अच्छी बारिश होने की कामना को लेकर मेंढक और मेढकी की विधि-विधान से शादी करायी. इसके लिए बारात निकाली गई और खूब नाच गाना भी हुआ.
देखे पूरी खबर

बता दे कि अच्छी बारिश के लिए देश के कई हिस्सों में मेंढक और मेंढकी की शादी करवाई Frog Wedding for Rain जाती है, ये शादी इंसानों की शादी से ज्यादा अलग नहीं होती है. इस शादी में भी कई तरह की रस्मों को पालन किया जाता है, जैसा इंसान की शादी में होता है. मेंढकों को माला पहनाई जाती है, मंत्र बोले जाते हैं. आम शादियों की तरह शादी की सजावट भी जाती है और नाच-गाना भी होता है और मेहमानों के लिए भोज का इंतजाम भी होता है. फिर शादी होती है. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि मेंढ़क, अपनी होने वाली पत्नी की शादी की मांग में सिंदूर भी भरता है. इस शादी को देखकर आपको इंसान की शादी की अनुभूति होगी.

शादी के बाद क्या होता है?
परंपराओं के अनुसार, एक बार शादी होने के बाद उन जोड़े को नदी या तालाब में छोड़ दिया जाता है. इसके बाद इस शादी को पूरा माना जाता है. कहा जाता है कि अगर ऐसा हो जाए तो उस इलाके में बारिश होती है. अब बात यहीं पर खत्म नहीं होती है. इसके बाद इनका तलाक भी करवाया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर शादी के बाद तलाक क्यों करवाया जाता है.

क्यों करवाया जाता है तलाक?
दरअसल, शादी के बाद तलाक की भी परंपरा भी है. मान्यताओं के हिसाब से होता क्या है कि मेंढ़क की शादी करवाने के बाद बारिश हो जाती है. तो जब मेंढ़क जुदा होते हैं यानी उनका तलाक होता है तो बारिश भी रुक जाती है. यानी परंपरा है कि जब मेंढ़क की शादी के उलट तलाक में होता है और दो मेंढ़क के बीच तलाक होने पर शादी रुक जाती है. दरअसल, जब किसी इलाके में ज्यादा बारिश होती है तो उनका तलाक करवाया जाता है.

कैसे होता है तलाक?
शादी के बारे में तो आपने समझ ही लिया है, अब आपको बताते हैं कि मेंढक के बीच तलाक कैसे होता है. मेंढकों के तलाक के लिए पहले दो मेंढ़क को पकड़ा जाता है और एक रिवाज के बाद उन्हें अलग अलग तालाब में छोड़ दिया जाता है. इस तरह उनका तलाक होता है और दोनों अलग अलग हो जाते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से बारिश बंद हो जाएगी.

बलौदाबाजार हिंसा : पुलिस ने भेजा नोटिस, देवेंद्र यादव पहुंचे हाईकोर्ट

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है