छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

अनुठी पहल : राजधानी रायपुर में इस स्कूल के बच्चें टिफिन में लाते है गाय के लिए एक रोटी

अनुठी पहल : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पुरानीबस्ती स्थित शिवाजी स्कूल में बेजुबान जानवरों के प्रति करुणा और दान की परम्परा को बढ़ाने अनूठी पहल की शुरूआत की गई है. छत्रपति शिवाजी अंग्रेजी माध्यम स्कूल बच्चों द्वारा प्रतिदिन टिफिन से एक रोटी गाय के लिए दान किया जाता है. इसके लिए स्कूल कैंपस के अंदर विशेष व्यवस्था भी की गई है.
देखे पूरी खबर

एक दीवार में गाय की तस्वीर के साथ दान पेटी रखी गई है, एक रोटी गाय के नाम के पहल की शुरुआत 1 साल पहले किया गया था. जिसके बाद से अब हर रोज़ बच्चे अपने टिफिन में लाए भोजन से एक रोटी गाय के नाम से डब्बे में डालते हैं. स्कूल प्रबन्धन की माने तो इस पहल का उद्देश्य बच्चों के मन में बेजुबान जानवरो के प्रति करुणा, सेवा और दान का भाव लाना है.

इस अनोखी पहल से प्रतिदिन स्कूल कैंपस में करीब 7 सौ से 8 सौ रोटियां एकत्रित किया जाता है. बच्चो में भी इस पहल का असर देखने को मिल रहा है. बच्चो ने बताया कि गाय और अन्य जानवरों को सड़कों पर खाने के लिए भटकते देखते हैं. जिसके बाद उन्हें मजबूती में पॉलीथिन और अन्य विषैले पदार्थ भी खाने पड़ते हैं. इसीलिए अब घर में भी आस पास के जानवरों को हर दिन खाने के लिए कुछ ना कुछ दिया जाता है. इसके अलावा बच्चों के परिजन द्वारा भी भारतीय परम्परा अनुरूप पहली रोटी गाय के लिए बनाई जाती है और बच्चों के जरिए उनके टिफिन में डाला जाता है. जिससे बच्चे अपने हाथों से रोटी को दान पेटी में डालते हैं रोटी दान करने के साथ साथ भोजन बांट के खाने की सीख मिलती है. स्कूल में मिले दान कि रोटियां को प्रबन्धन द्वारा पास के ही गौशाला में भेज दिया जाता है. जिससे सैकड़ों गायों को प्रतिदिन भोजन की व्यवस्था होती रहे ताकि बेजुबान जानवरों को शुद्ध भोजन मिल सके

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है