छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

16 नहीं अब 26 को बजेगी स्कूलों की घंटी : ग्रीष्मकालीन अवकाश में वृद्धि, भीषण गर्मी के मद्देनजर लिया गया निर्णय, पालकों ने भी उठाई थी मांग

केशव पाल @ रायपुर | प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल अब 25 जून तक बंद रहेंगे। यानी अब 16 जून की जगह 26 जून से स्कूल खोले जाएंगे। भीषण गर्मी के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि, प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। सुबह से ही तीखी धूप व गर्म हवाएं लोगों को झुलसा रही है। पारा 42 से 43 डिग्री सेल्सियस तक घूम रही है। इस वजह से लोग जरूरी काम आने पर ही घर से निकल रहें हैं। ऐसे में स्कूल आने-जाने में बच्चों को भी दिक्कतें हो सकती है। इसलिए अब ग्रीष्मकालीन अवकाश को बढ़ा दिया गया है। बता दें कि, स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 1 मई से 15 जून तक था और 16 जून को स्कूल खुलने वाला था। लेकिन अभी प्रदेश के कई जिलों में गर्म हवाएं चल रही है वहीं लू के भी हालात है। ऐसे में अब 25 जून तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। अब 26 जून से स्कूलों को खोला जाएगा। भीषण गर्मी के बीच 16 जून से स्कूल खुलता तो स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता था। क्योंकि सुबह से ही तेज धूप और गर्मी शुरू हो जाती है। इसलिए मुख्यमंत्री ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है। राज्य शासन की ओर से 25 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है। बता दें कि, डेढ़ माह के अवकाश के बाद 16 जून से नया शिक्षा सत्र शुरू होने वाला था। जिसकी तैयारियां भी चल रही थी।

गर्मी और लू से सुरक्षा जरूरी- मुख्यमंत्री बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बढ़ते तापमान और गर्म हवाओं के बीच प्रदेश में गर्मी और लू से बच्चों की सुरक्षा जरूरी है। इसलिए स्कूलों को 26 जून से खोला जाना बेहतर होगा। छुट्टियां बढ़ने के बाद प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल 25 जून तक बंद रहेंगे। अब 26 जून से स्कूल खोले जाएंगे।

देरी से स्कूल खोलने उठी थी मांग

उल्लेखनीय है कि, भीषण गर्मी और धूप को देखते हुए पालकों ने 16 जून के बजाय एक सप्ताह बाद शिक्षा सत्र शुरू करने की मांग उठाई थी। वहीं इधर, छत्तीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ ने भी गर्मी को देखते हुए 1 जुलाई से स्कूल खोलने की मांग उठाई थी।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है