देश दुनिया

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस आज : जानिए इस दिन का इतिहास… महत्व और थीम से लेकर सबकुछ

हर साल 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है. ये खास दिन युवाओं का है, जिसका उद्देश्य दैनिक जीवन में युवाओं के सामने पेश होने वाली तमाम तरह की परेशानियों और मुद्दों को सुनना-समझना और उजागर करना है. खासतौर पर ये दिन उन समस्याएं और बाधाओं पर गहन चर्चा का दिन है, जहां उम्रवाद के चलते दो पीढ़ियों के बीच एकजुटता प्रभावित हो रही है इस साल की थीम बाकि साल से बिल्कुल जुदा है.

हम सभी जानते हैं कि फिलहाल की स्थिति में हमारी धरती तमाम तरह की परेशानियों से जूझ रही है. खासतौर पर प्रकृतिक समस्याएं, ऐसे में इस साल (International Youth Day 2023 की थीम तय की गई है, युवाओं के लिए हरित कौशल: एक सतत विश्व की ओर… इस साल की थीम, दुनिया में हरित परिवर्तन की ओर लगातार कदम बढ़ाते हमारे समाज को प्रदर्शित करता है।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास
1965 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं पर प्रभाव डालने के लिए ठोस प्रयास करना शुरू किया. उन्होंने युवाओं के बीच शांति, आपसी सम्मान और लोगों के बीच समझ के आदर्शों को बढ़ावा देने की घोषणा का समर्थन किया. उन्होंने उभरते हुए नेताओं की पहचान करके और उन्हें दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के लिए संसाधन प्रदान करके युवाओं को सशक्त बनाने के लिए समय और संसाधन समर्पित करना शुरू कर दिया।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व

हर साल 12 अगस्त को दुनिया समाज को प्रभावित करने और रचनात्मक बदलाव लाने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाती है. यही अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का मूल है. युवाओं के सामने आने वाले अवसरों और चुनौतियों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिन को अलग रखा गया था.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है