छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh Weather : छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में होगी भारी बारिश, अगले 3 दिन सरगुजा और बिलासपुर संभाग में झमाझम बरसेगा बदरा

Chhattisgarh Weather : छत्तीसगढ़ में सरगुजा और बिलासपुर संभाग में अगले 3 दिनों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने आज सरगुजा, जशपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, रायगढ़ और कोरबा जिले के लिए हैवी रेन का यलो अलर्ट जारी किया है।

वहीं, अगले 3 दिनों में रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में हल्की बारिश होने के आसार हैं। प्रदेश के 3 जिलों बलौदा बाजार, बीजापुर और सुकमा में औसत से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। 14 जिलों में सामान्य बारिश और बाकी जिलों में औसत से कम बारिश हुई है।

अभी तक इतनी हुई बारिश
सोमवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश कोरबा में 114 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई। वहीं, बिलासपुर (मस्तूरी) में 80.4, बलरामपुर (राजपुर) में 70, मुंगेली (लोरमी) में 68.5, बस्तर (भानपुरा) में 67.6 मिलीमीटर, सुकमा (दोरनापाल) में 48.2 और पेंड्रा में 40.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

रायपुर में जुलाई में 6 फीसदी ज्यादा बारिश की संभावना
जुलाई में इस साल रायपुर में औसत से छह फीसदी तक ज्यादा बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 15 रेनी डे रहेंगे। यानी महीने के 15 दिन बारिश वाले रहेंगे। रायपुर में जुलाई के महीने में औसतन 392 ​मिमी वर्षा होती है। इस साल 400 मिमी तक हो सकती है।मौसम विभाग को पूरे मध्य भारत में अच्छी बारिश का अनुमान है। इसका असर छत्तीसगढ़ में भी रहेगा।

मानसून की कुल बारिश में जुलाई का बड़ा योगदान होता है। मानसून सीजन के कोटे की तकरीबन 34 फीसदी बारिश इसी महीने में हो जाती है। मौसम विभाग ने इस साल मध्य भारत में जुलाई के महीने में 106 फीसदी बारिश का अनुमान बताया है। छत्तीसगढ़ और रायपुर में भी इसी के आसपास बारिश हो सकती है।

रायपुर : माइनिंग विभाग द्वारा अवैध उत्खनन्न मामले मे बड़ी कार्यवाही, पांच हाइवा दो जेसीबी मशीन जब्त

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है