बस्तर संभाग

समय सीमा की बैठक

वर्षा के जल को संरक्षित करने हार्वेस्टिंग बनाना सुनिश्चित करें – अपर कलेक्टर

नियद नेल्लानार के कार्याें को गंभीरतापूर्वक संपन्न कराएं

नारायणपुर, 23 जुलाई 2024// साप्ताहिक समय सीमा की बैठक कलेक्टर श्री बिपिन मांझी के निर्देशन में अपर कलेक्टर श्री बीरेन्द्र बहादुर पंचभाई द्वारा जिला कार्यालय के सभा कक्ष में लिया गया। अपर कलेक्टर ने जिला स्तरीय संबंधित अधिकारियों को नियद नेल्लानार, प्रधानमंत्री आवास योजना, पशुओं में टीकारकण, पोषण पुनर्वास केन्द्र, वर्षा के जल को संरक्षित करने हार्वेस्टिंग बनाने के निर्देश दिये। जिला स्तरीय अधिकारारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एक पेड़ मां के नाम तहत् पौधरोपण कार्य करना सुनिश्चित करें। जनपद सीईओ नारायणपुर को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क के दोनो ओर पौधरोपण कराएं। इसी प्रकार जिले के अंदरूनी क्षेत्र में स्थापित पुलिस कैंप के पांच किलोमिटर के दायरे में आने वाले गावों में लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण करने के लिए निर्देशित कियें हैं, जिसमें कटहल, अमरूद, नारियल, पपीता, केला, आम, नीबू, अमलताश, गुलमोहर और अशोक के पौधे का रोपण कराने के निर्देशित किये। उन्होंने मुख्यालय स्थित बंधुआ तालाब के चारो ओर फलदार पौधरोपण करने हेतु नगरपालिका के सीएमओ और वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। नीति आयोग द्वारा संचालित जनकल्याणकारी कार्यों को जिले के पहुंचविहिन क्षेत्रों के ग्रामिणों तक पहुंचाने के लिए हाट बाजारों में शिविर लगाकर जानकारी दी जाए।
अपर कलेक्टर ने समय सीमा के लंबित प्रकरणों एवं पत्रों की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि समय सीमा मे प्रकरणों का निराकरण करना सुनिश्चित करें ताकि राज्य शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को समय पर मिल सके। उन्होंने नियद नेल्लानार, प्रधानमंत्री आवास तथा वर्ष 2024-25 के लिए पहुचविहीन केन्द्रों में मध्यान्ह भोजन, पूरक पोषण आहार और राशन साम्रगी भण्डार की समीक्षा की। बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में की गई कस्टम मिलिंग, चावल योजनांतर्गत चावल जमा किये जाने, धान उपार्जन केन्द्रों और ग्राम पंचायतों में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। इसी प्रकार राज्य से निर्यात को बढ़ावा दिये जाने अधोसंरचना विकास के लिए प्रस्ताव बनाने तथा हाई स्कूल कोहकामेटा के भवन निर्माण और नारायणपुर सड़क पर पुलिया निर्माण कार्य के लंबित भुगतान की समीक्षा की गई। जिले में स्वीकृत आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन एवं कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में शतप्रतिशत लक्ष्य के अनुरूप प्रवेश दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने पशुधन विकास विभाग के उप संचालक को निर्देशित करते हुए कहा कि पशुधनों को बिमारियों से बचाने के लिए शिविर लगाकर टीकाकरण करवाएं।
अपर कलेक्टर श्री पंचभाई ने संक्रामक रोगो से बचाव के लिए ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर दवाईयां एवं मच्छरदानी वितरण कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। समय सीमा की बैठक में जिला कोषालय अधिकारी ने जिले के आहरण संवितरण अधिकारियों से लंबित पेंशन प्रकरणों को शीघ्र निराकरण कराने की जानकारी दी। जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले के शतप्रतिशत घरों में नल कनेक्शन पहुंचाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देश दिये। समय सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीरेन्द्र बहादुर पंचभाई ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभागों में पदस्थ अधिकारी कर्मचारियों के सेवानिवृति संबंधी दस्तावेज दुरूस्त करें ताकि उन्हें सेवानिवृत पश्चात समय पर पेंशन प्राप्त हो सके। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनदर्शन में आय, जाति, निवास और वनाधिकार पत्र के लिए प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण कराएं। उन्होंने मलेरिया से बचाव के लिए आश्रम छात्रावासों मे रहने वाले बच्चों को मच्छरदानी का उपयोग करने के लिए सहायक आयुक्त को निर्देशित किये। जिले के ग्राम पंचायतों में छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का निरीक्षण करने के नियुक्त नोडल अधिकारियों को प्रत्येक माह के 25 तारीख तक निर्धारित प्रपत्र में जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक में संयुक्त कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, एस.डी.एम. अभयजीत मंडावी, डिप्टी कलेक्टर डॉ. सुमित गर्ग, सहायक आयुक्त बद्रीश सुखदेवे, जिला शिक्षा अधिकारी लखनलाल धनेलिया, सीएमएचओ डॉ. टीआर कुंवर, कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास रविकांत ध्रुवे, जनपद सीईओ एलएन पटेल, मेघलाल मण्डावी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है