देश दुनिया

आप भी हो सकते हैं वर्चुअल किडनैपिंग का शिकार, खाली हो सकते है अकाउंट भी, ऐसे बचें

साइबर फ्रॉड के आए दिन नए-नए केस सामने आ रहे है, जिसमें वे विक्टिम का करोड़ रुपये तक का चूना लगा देते हैं. साइबर ठगी के लिए स्कैमर्स अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज आपको एक बड़े ही अनोखे तरीके बारे में बताने जा रहे हैं. इसका नाम Virtual Kidnapping Scam है.
एक नया मामला दिल्ली से सामने आया है. साइबर ठगों ने बड़ी ही चालाकी से एक बुजुर्ग को ठग लिया. इसमें विक्टिम खुद अपनी तरफ से रुपये ट्रांसफर करते हैं.

क्या है Virtual Kidnapping Scam?
इसमें स्कैमर्स एक व्यक्ति को कॉल या मैसेज करते हैं. इसके बाद वह विक्टिम को बताते हैं कि उनके प्रिय व्यक्ति को किडनैप कर लिया गया है. इसमें वे बेटा-बेटी, मम्मी-पापा या फिर किसी अन्य रिश्तेदार का नाम ले सकते हैं.
इसके बाद वह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस या फिर डीपफेक की मदद से फर्जी वीडियो या वॉयस का डुप्लीकेट तैयार कर सकते हैं. इसके बाद वे विक्टिम को यह यकीन दिला देते हैं कि सच में उन्होंने उनके प्रिय व्यक्ति को किडनैप किया हुआ. इसके बाद वह विक्टिम को काफी डरा देते हैं.
Virtual Kidnapping Scam में मांगते हैं फिरौती ?
विक्टिम के डर का फायदा उटाकर स्कैमर्स फिरौती की रकम की मांग करते हैं. रकम ना देने पर वह जान से मारने तक की धमकी देते हैं. यह रकम वह किसी नंबर या किसी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने को कह सकते हैं. एक बार अमाउंट ट्रांसफर करने के बाद स्कैमर्स रफू-चक्कर हो जाते हैं और कॉन्टैक्ट भी बंद कर लेते हैं.

कैसे रखें खुद को सेफ?
अगर खुद को सेफ रखना चाहते हैं, तो य सिंपल है. इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा.

फेक किडनैपिंग में जिस व्यक्ति को किडनैप किया है, पहले उस व्यक्ति के नंबर पर कॉल करें. अगर वह कॉल उठा लेता है, तो सच का खुलासा वहीं हो जाएगा. हालांकि अगर उसका मोबाइल नंबर नहीं मिलता है तो जरूरी नहीं है कि वह किडनैप हुआ है. फोन कॉल ना लगने की दूसरी वजह भी हो सकती हैं. हो सकता है वह नेटवर्क एरिया में ना हो, या फिर वह ड्राइविंग कर रहा हो. इसके अलावा कुछ और तरीके भी हैं, जिनसे फेक कॉल्स या फेक किडनैपिंग का पता कर सकते हैं.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है