बस्तर संभाग

शिविर में प्राप्त आवेदनों को एक सप्ताह में करें निराकरण – एसडीएम

जिला पंचायत सदस्य प्रताप मंडावी ने कराया गोदभराई और अन्नप्राशन

नारायणपुर,20 सितम्बर2024 // जिले के सम्माननीय नागरिकों के शिक्षा स्वास्थ्य, कल्याण एवं चहुमुंखी कल्याण एवं विकास के लिए कार्य करना प्रशासन का ध्येय है। राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुक्रम में लोक शिकायतों के त्वरित निराकरण, विकास कार्यों के आवश्यकतानुसार स्वीकृत करने एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन साधारण को पहुंचाने के उद्देश्य से जिले के ग्राम पंचायत एवं हाट बाजारों के दिनों में शिविर लगाकर प्राप्त आवेदनों को निराकरण किया जा रहा है। जिला स्तरीय शिविरों में जिला स्तर के अधिकारियों को शिविर में उपस्थित रहने निर्देशित किया गया है। जिला स्तरीय जनसमस्या शिविर का आयोजन 20 सितम्बर को कुरुषनार में किया गया।
एसडीएम अभयजीत मंडावी ने जनसमस्या निवारण शिविर को संबोधित करते कहा कि विभागीय अधिकारी शिविर स्थल में प्राप्त आवेदनों का गंभीरता पूर्वक निराकरण करें। साथ ही आवेदक को लिखित में सूचना भी एक सप्ताह एवं पन्द्रह दिवस के भीतर दिया जाए। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित हितग्राही माताओं एवं बच्चों का सर्वागीण विकास के लिए संचालित की जा रही योजनाओं का जानकारी देते हुए बच्चों को अन्नप्राशन एवं माता को गोदभराई उपस्थित जनप्रतिनिधियों के द्वारा कराया गया। एसडीएम श्री मंडावी ने ग्राम पंचायतों के सरपंचो से आग्रह करते हुए कहा कि पेंशनधारी माता एवं बहनों के बैंक संबंधी समस्या का निराकरण कराने के लिए दस्तावेजों के साथ उपस्थित होने एवं कलेक्टर कार्यालय में प्रत्येक सोमवार को जनदर्शन में आवेदन के साथ सूचित कराने के लिए आग्रह किया। उन्होंने शिविर में लगाई गई विभागीय स्टालों का अवलोकन करते हुए प्राप्त आवेदनों का जानकारी भी लिया। उन्होंने शिविर में शिक्षा, स्वास्थय, खाद्य विभाग, पशुधन विकास, पशुधन आयुष, महिला एवं बाल विकास विभाग, विद्युत अक्षय उर्जा, उद्यानिकी और कृषि, श्रम विभाग के अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का ग्रामीणों को जानकारी देकर लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सरपंचों को निर्देशित करते हुए कहा है कि गांव के समस्याओं का गंभीरता से निराकरण करें। जिन विभागों में जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालित किया जाता है उसका सूची बनाकर शिविर स्थल में प्रदर्शित करें ताकि लोगों को जानकारी मिल सके। राशन कार्ड, ऑनलाइन एंट्री, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड आधार कार्ड आदि बनाए जाने के लिए सरपंचों को जानकारी दिये।
एसडीएम ने शिविर में आये ग्रामीणों से उनकी समस्याओं, मांगों आदि के बारे में पूछा और उनसे बातचीत करते हुए जनकारी लिया। उन्होंने ग्रामीणों की मांग एवं समस्याओं को प्राथमिकता से निराकरण कराने का भरोसा दिलाया। कुरुषनार के जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों का शिविर स्थल पर ही निराकरण किया गया। राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित जनमन पत्रिका का शिविर स्थल पर उपस्थित लोगो को जनसंपर्क विभाग द्वारा वितरण कराया गया।
शिविर में जिला पंचायत सदस्य श्री प्रताप मंडावी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को लाभ लेने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों से संपर्क करें, जिससे योजनाओं का समय पर लाभ मिल सके| शिविर में कुरुषनार के सरपंच कमली पोटाई, उप सरपंच सत्यनारायण उसेण्डी,जिला शिक्षा अधिकारी लखनलाल धनेलिया, जनपद सीईओ मेघलाल मंडावी, तहसीलदार चिराग, रामटेके सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है